ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?

ईद अल-फितर, जैसा कि यह रमजान के उपवास का पालन करता है, को अल्लाह के शक्ति और धीरज के प्रावधान के आध्यात्मिक उत्सव के रूप में भी देखा जाता है।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Eid Wishing
ईद अल-फितर मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के अंत का प्रतीक है, और शव्वाल के पहले तीन दिनों के दौरान मनाया जाता है, इस्लामी कैलेंडर के 10 वें महीने (हालांकि एक चंद्र कैलेंडर के मुस्लिम उपयोग का मतलब है कि इसमें गिरावट हो सकती है) वर्ष का कोई भी मौसम)

रमजान के आखिर में मनाते हैं।

ईद अल-फितर का अर्थ है "फेस्टिवल ऑफ द ब्रेकिंग द फास्ट," और रमजान के उपवास महीने के बाद चंद्र माह शव्वाल के पहले दिन होता है।  कुछ क्षेत्रों में, मुसलमान चांद को देखने के लिए पहाड़ियों पर इकट्ठा होते हैं, और एक बार जश्न मनाते हैं कि स्थानीय धार्मिक आंकड़े घोषणा करते हैं कि ईद शुरू हो गई है। यह देखने के लिए कभी-कभी दो या तीन दिन का समय लेता है, लेकिन व्यक्तिगत मुस्लिम देशों में सभी संभावनाओं को कवर करने के लिए तीन दिन की सरकारी छुट्टी की योजना बनाई जा सकती है।

ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Moon of Eid

सूर्योदय के तुरंत बाद अपना उपवास तोड़ें।

मुसलमानों को ईद अल-फितर पर उपवास करने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वे उपवास के अंत का जश्न मना रहे हैं । प्रार्थना में भाग लेने से पहले भोजन करने को प्रोत्साहित किया जाता है। कभी-कभी, मशहूर लोग पैगंबर मुहम्मद के उदाहरण का अनुसरण करते हुए विषम तारीखों (आमतौर पर एक या तीन) के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं।

ईद क्या है?

ईद का शाब्दिक अर्थ "त्योहार" या अरबी में "दावत" है। इस्लामी कैलेंडर में प्रति वर्ष दो प्रमुख ईदें हैं - ईद-अल-फितर पहले वर्ष में और ईद अल-अधा बाद में।

ईद अल-फ़ित्र एक तीन दिवसीय त्योहार है और इसे ईद-अल-अधा की तुलना में "कम" या "छोटा ईद" के रूप में जाना जाता है, जो कि चार-दिवसीय है और इसे "ग्रेटर ईद" के रूप में जाना जाता है।

ईद साल में दो बार क्यों मनाई जाती है?

दो ईदें दो अलग-अलग घटनाओं को पहचानती हैं, मनाती हैं और याद करती हैं जो इस्लाम की कहानी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ईद अल-फ़ितर का अर्थ है "उपवास तोड़ने की दावत।" इस उदाहरण में, उपवास, रमजान है, जो पैगंबर मुहम्मद को कुरान की याद दिलाता है और मुसलमानों को एक महीने के लिए सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करने की आवश्यकता होती है।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Sweet & Fruits

मुस्लिम ईद उल फितर कैसे मनाते हैं?

ईद अल-फितर में दो से तीन दिनों के समारोह होते हैं जिनमें विशेष सुबह की प्रार्थना शामिल होती है। लोग "ईद मुबारक", "धन्य ईद" और औपचारिक आलिंगनों के साथ एक दूसरे को बधाई देते हैं। घर पर मीठे व्यंजन तैयार किए जाते हैं और बच्चों को और जरूरतमंदों को उपहार दिए जाते हैं। इसके अलावा, मुसलमानों को क्षमा करने और क्षमा मांगने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अभ्यास देश से देश में भिन्न होते हैं।

बड़ी मुस्लिम आबादी वाले कई देशों में, ईद अल-फितर एक राष्ट्रीय अवकाश है। स्कूल, कार्यालय और व्यवसाय बंद होते हैं, इसलिए परिवार, दोस्त और पड़ोसी एक साथ उत्सव का आनंद ले सकते हैं। अमेरिका और लंडन में, मुसलमान स्कूल या काम से दूर होने और परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा करने या मनाने का अनुरोध कर सकते हैं।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
लालटेन
मिस्र और इंडोनेशिया जैसे देशों में, मुसलमान अपने घरों को लालटेन, टिमटिमाती रोशनी या फूलों से सजाते हैं।
विशेष भोजन तैयार किया जाता है और दोस्तों और परिवार को मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

जॉर्डन जैसी जगहों पर, मुस्लिम बहुल आबादी के साथ, ईद अल-फितर से पहले के दिन स्थानीय मॉल और विशेष "रमजान बाजारों" में भीड़ देख सकते हैं क्योंकि लोग ईद-अल-फितर पर उपहारों का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार होते हैं।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Shopping for Eid
4. मुसलमान ईद अल-अधा कैसे मनाते हैं?

अन्य त्योहार, ईद अल-अधा, "बलिदान का पर्व" है। यह हज के अंत में आता है, सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में लाखों मुसलमानों द्वारा एक वार्षिक तीर्थयात्रा जो एक जीवनकाल में एक बार अनिवार्य है, लेकिन केवल उन साधनों के लिए।

ईद अल-अधा ने कहानी सुनाई कि कैसे इब्राहिम ने अपने बेटे इस्माइल को विश्वास की परीक्षा के रूप में बलिदान करने की आज्ञा दी। कुरान में वर्णित कहानी, इब्राहिम को लुभाने के शैतान के प्रयास का वर्णन करती है ताकि वह परमेश्वर की आज्ञा की अवहेलना करे। इब्राहिम, हालांकि व्याकुल रहता है और इस्माइल को सूचित करता है, जो बलिदान होने को तैयार है।

लेकिन, जिस तरह इब्राहिम अपने बेटे को मारने का प्रयास करता है, ईश्वर हस्तक्षेप करता है और इस्माइल के स्थान पर एक भेड़ की बलि दी जाती है। ईद अल-अधा के दौरान, मुसलमान इब्राहिम के बलिदान को याद करने के लिए एक जानवर का वध करते हैं और खुद को ईश्वर की इच्छा को प्रस्तुत करने की आवश्यकता को याद दिलाते हैं।

5. उन्हें कब मनाया जाता है?

इस्लामिक कैलेंडर में ईद अल-फितर 10 वें महीने के पहले दिन मनाया जाता है।

इस्लामिक कैलेंडर में अंतिम महीने के 10 वें दिन ईद अल-अधा मनाया जाता है।

इस्लामिक कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है, और तिथियों की गणना चंद्र चरणों के आधार पर की जाती है। चूंकि इस्लामिक कैलेंडर वर्ष सौर ग्रेगोरियन कैलेंडर वर्ष की तुलना में 10 से 12 दिनों तक छोटा होता है, इसलिए ग्रेगोरियन कैलेंडर पर रमजान और ईद की तारीखें साल-दर-साल अलग-अलग हो सकती हैं।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Baklava & Nuts
6. ईद-उल-फितर का आध्यात्मिक अर्थ क्या है?

ईद अल-फितर, जैसा कि रमजान के उपवास का पालन करता है, को अल्लाह द्वारा शक्ति और धीरज के प्रावधान के आध्यात्मिक उत्सव के रूप में भी देखा जाता है।

प्रतिबिंब और आनन्द के बीच, ईद अल-फ़ित्र दान के लिए एक समय है, जिसे ज़कात अल-फ़ित्र के रूप में जाना जाता है। ईद का मतलब पूरे मुस्लिम समुदाय के लिए खुशी और आशीर्वाद का समय है और किसी के धन के वितरण का समय है।

इस्लाम में गरीबों के लिए दान अत्यधिक महत्व दिया गया है।

कुरान कहता है, “अल्लाह और उसके संदेशवाहक पर विश्वास करो, और दान करो । आप में से जो लोग विश्वास करते हैं और दान देते हैं - उनके लिए यह एक बड़ा इनाम है। ”

ईद मनाने की गतिविधियाँ

मीठा भोजन और परिवार के साथ मनाते हैं।

ईद अल-फितर को कभी-कभी "स्वीट हॉलिडे" कहा जाता है, क्योंकि रमजान के उपवास के अंत में आम तौर पर मीठे खाद्य पदार्थ खाए जाते हैं। मस्जिदें ईद की नमाज से पहले या बाद में मीठा भोजन प्रदान कर सकती हैं, लेकिन बहुत से लोग खुद भी मिठाइयाँ बनाते हैं और घर पर मनाते हैं।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Enjoy Eid With Father
ईद कैसे मनाएं। 

ईद का अर्थ है खुशी। ईद आपको हंसना और प्यार करना सिखाती है। दो प्रमुख ईदें या छुट्टियां हैं, जो दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाई जाती हैं। इनमें से प्रत्येक के कई नाम हैं, लेकिन उन्हें आमतौर पर ईद अल-फितर, फेस्टिवल ऑफ ब्रेकिंग फास्ट और ईद अल-अधा, फेस्टिवल ऑफ द सैक्रीफिस कहा जाता है। इन दोनों छुट्टियों में गरीबों के प्रति प्रार्थना और दान शामिल हैं, 

परिवार और दोस्तों के साथ जश्न का दिन।

युवाओं को उपहार दें।

वयस्क आमतौर पर बच्चों और युवाओं को ईद पर पैसे या उपहार देते हैं, और कभी-कभी एक-दूसरे के बीच उपहारों का आदान-प्रदान भी करते हैं। परिवार अक्सर अपने पड़ोसी और विस्तारित रिश्तेदारों के साथ सुबह के जश्न के बाद उन्हें एक खुश छुट्टी की कामना करते हैं और इन उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Happy Kid
बाकी दिन जश्न मनाएं।

बहुत से लोग परिवार का दोपहर का भोजन और / या रात का खाना मांस, आलू, चावल, जौ, या आपके द्वारा पसंद किया जाने वाला कोई भी भोजन करते हैं। कुछ दोपहर में सूर्योदय से शुरू होने वाले दिन से उबरने के लिए आराम करते हैं। अन्य लोग ईद के लिए आयोजित मेलों और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, शाम को अपने दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं, या मृतक दोस्तों और परिवार की कब्रों पर जाते हैं।

कई क्षेत्रों में, ईद तीन दिनों के लिए मनाई जाती है, या विभिन्न मुस्लिम समूहों द्वारा अलग-अलग दिनों में मनाई जाती है। यदि आप चाहें, तो आप उत्सव और प्रार्थना को दोहराने के लिए जल्दी उठ सकते हैं।

तीर्थयात्रा के समय के अंत में मनाते हैं। ईद अल-अधा को हज के तुरंत बाद या मक्का की तीर्थयात्रा पर मनाया जाता है। यह आमतौर पर इस्लामिक चंद्र महीने ढुल हिज्जा के 10 वें दिन होता है, लेकिन यह स्थानीय धार्मिक अधिकारियों की प्रथाओं के आधार पर भिन्न हो सकता है। मुसलमान हर जगह इस छुट्टी को मनाते हैं, भले ही उन्होंने इस साल हज नहीं किया हो।

• क्योंकि छुट्टी चंद्र कैलेंडर द्वारा निर्धारित की जाती है, यह हर साल ग्रेगोरियन (पश्चिमी) कैलेंडर पर एक ही तारीख में नहीं आती है।

एक ईद की प्रार्थना में भाग लें।

ईद के लिए नए कपड़े खरीदना एक व्यापक परंपरा है, और लोग सर्वश्रेष्ठ दिखने का प्रयास करते हैं । दक्षिण एशिया में मुस्लिम महिलाएं अक्सर ईद से एक रात पहले मेहंदी से सजती हैं। पुरुषों को इत्र या कोलोन पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जैसा कि ईद अल-फित्र, मुस्लिम या कभी-कभी केवल पुरुषों पर अनुभाग में वर्णित है, आमतौर पर ईद की नमाज में भाग लेते हैं, जिसके बाद सुबह जल्दी उपदेश दिया जाता है। हर कोई अपने कपड़े अपने आप को और प्रेजेंटेबल दिखाने, की पूरी कोशिश करता है और नए कपड़े पहनता है।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
मेहंदी
 चार पैरों वाले जानवर की बलि दें। प्रत्येक व्यक्ति या घर जो ऐसा करने के लिए खर्च कर सकता है, उसे ईद अल-अधा पर एक भेड़, गाय, बकरी या ऊंट की कुर्बानी देनी चाहिए, अपने बेटे इश्माएल की जगह एक बलिदान के रूप में इब्राहीम को भेजे गए पशु अल्लाह की स्मृति में। पशु को स्वस्थ होना चाहिए, और पशु का वध करते समय हलाल का पालन करना चाहिए। 

मांस पकाना और वितरित करना।

बलिदान किए गए जानवर से मांस पकाया जाता है, किसी भी विधि का उपयोग करके जिसे आप पसंद करते हैं। इसका एक तिहाई हिस्सा घर या समूह द्वारा खाया जाता है जो बलि देता है। इसका एक तिहाई विस्तारित परिवार और दोस्तों को दिया जाता है, अक्सर एक अलग दावत पर। इसका एक तिहाई हिस्सा गरीब या भूखे लोगों को दिया जाता है।
ईद अल फितर क्या है? मुस्लिम इसे कैसे मनाते हैं?
Kawab with Tandoori
लोग अक्सर एक बारबेक्यू रखने के लिए, या एक गड्ढे में पकाया जाने वाला मांस खाने के लिए समूहों में इकट्ठा होते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ आमतौर पर भी खाए जाते हैं, लेकिन हलाल निम्नलिखित के अलावा कोई विशेष आवश्यकता नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post